क्या आप भी रफ्तार की नयी सवारी करने के लिए त्योहारी मौसम का इंतजार कर रहे हैं और उलझन में हैं कि बाजार में उपलब्ध तमाम विकल्पों की भरमार के बीच क्या चुनें?
इस खरीदारी में आपकी मदद कर रहे हैं ऑटो विशेषज्ञ टूटू धवन और बता रहे हैं हर श्रेणी में अपना पसंदीदा नाम।
पहली कार : ऑल्टो 800
मारुति आल्टो 800 को लोगों से बढिय़ा प्रतिक्रिया मिल रही है। कार के बाजार में आने से पहले ही इसकी अच्छी बुकिंग होने लगी। दीपावली के आसपास कार खरीदनी हो तो यह अच्छा विकल्प है, विशेष कर उन लोगों के लिए जो पहली बार कार खरीद रहे हैं। यह किफायती होने के साथ-साथ सुविधाजनक और पार्किंग के लिहाज से भी सटीक है।
छोटी कार : होंडा ब्रियो
सहूलियत, स्थिरता और स्वामित्व की लागत के मामले में यह आदर्श कार है और मारुति को भी टक्कर दे रही है। ब्रियो आपको रोज-रोज होने वाली तकनीकी खराबियों की चिंता से निजात दे देती है। ब्रियो की सीधी टक्कर आईटेन, रिट्ज और जेन से है। ब्रियो की खास बात यह है कि इसकी लंबाई कार की चौड़ाई से कम है, जो कि कम ही कारों में देखने को मिलती है। यह तकनीकी रूप से भी सशक्त है।
हैचबैक : स्विफ्ट
आप स्विफ्ट का कौन सा रूप लें, यह इस पर निर्भर है कि आपकी जरूरत कैसी है। अगर आप महीने में 1500 किलोमीटर से ज्यादा गाड़ी चलाते हैं तो डीजल स्विफ्ट बेहतर है, जबकि 2000 किलोमीटर के लिए सीएनजी स्विफ्ट बेहतर है। केवल 400-500 किलोमीटर चलने वालों को ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। बेहतर है कि वे पेट्रोल वाहन लें।
सेडान : ह्यूंदै वर्ना
सेडान श्रेणी में आज यह हर लिहाज से सबसे पसंदीदा कार है। कार की शक्ति या सहूलियत के हिसाब से यह बेहतरीन है। यह कार चार तरह के रूप में बाजार में उतारी गयी है - दो पेट्रोल में और दो डीजल में। इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा तो है ही। अगर आप किसी ह्यूंदै शोरूम में जायें तो वर्ना खरीदे बगैर वापस नहीं आ सकेंगे!
प्रीमियम सेडान : शेवरले क्रूज
प्रीमियम सेडान में मैंने शेवरले क्रूज को चुना है। इसमें वह सब है जो किसी डी सेग्मेंट कार में होना चाहिए। इसमें ईंधन की खपत भी बेहतर है। हुंडई वर्ना और शैवरले क्रूज में फर्क देखें तो वर्ना कुछ छोटी है। क्रूज उससे कुछ बड़ी और आरामदायक है। नयी क्रूज में तो अब टर्बोलैग की शिकायत भी खत्म हो गयी है। अब क्रूज में कुछ भी नकारात्मक पहलू नहीं है।
एमयूवी : इनोवा
इस श्रेणी में आपको इनोवा से बेहतर गाड़ी नहीं मिल सकती। यह झंझट मुक्त गाड़ी है। इनोवा को इतने सालों में कोई टक्कर नहीं दे पाया है। तकनीकी रूप से देखें तो रखरखाव की बहुत कम जरूरत पड़ती है। टैक्सी श्रेणी में आज यह सबसे ज्यादा सराही जा रही है। इसे पछाडऩा मुश्किल है। इस्तेमाल के लिहाज से आपको इनोवा से बेहतर गाड़ी नहीं मिल सकती।
लक्जरी सेडान : कैमरी
इसमें सभी लक्जरी सुविधाएँ हैं। बुलेटप्रूफ तकनीक के साथ इसमें रखरखाव की जरूरत ही नहीं। इसमें किसी तरह की परेशानी का सवाल ही नहीं उठता। कैमरी को होंडा एकॉर्ड, बीएमडब्लू और मर्सिडीज कारों से टक्कर मिलती है। मैं इसे नो नॉनसेन्स गाड़ी कहता हूँ। यूरोप से आने वाली गाडिय़ों में कभी किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती। लोगों की आकांक्षा के लिहाज से भी यह अच्छी है, डिजाइन भी अच्छा है। हर दो-तीन साल में इसे अपग्रेड कर दिया जाता है।
आरंभिक एसयूवी : डस्टर
मैं इसे एसयूवी नहीं, बल्कि एमयूवी सेग्मेंट में गिनता हूँ। रेनॉल्ट डस्टर को अच्छे तरीके से डिजाइन किया गया है। इन्होंने कार में स्थिरता, सहूलियत और ईंधन की बचत देने की कोशिश की है। आमतौर पर इस श्रेणी में ईंधन की बचत पर जोर नहीं मिलता है। आम तर पर एसयूवी कारें में प्रति लीटर 10-12 किलोमीटर से ज्यादा नहीं चलती हैं, पर इसमें 19 किलोमीटर का दावा है। लचीलापन और सहूलियत देती है। इस कार की सीधी टक्कर एसयूवी 500, स्कॉर्पियो और सफारी से है।
मध्यम एसयूवी : एक्सयूवी 500
इस कार में कंपनी ने सभी इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स दिये हैं। इसमें स्टैबिलिटी कंट्रोल, ईपीडी, एयरबैग्स, एबीएस, ड्राइव बाय वायर दिये हैं। एयरबैग्स सुरक्षा मानकों का ध्यान रख कर लगाया जाने वाला सुरक्षा तंत्र है। जैसे-जैसे कार की कीमत बढ़ती चली जाती है। उसमें एयरबैग्स बढ़ते चले जाते हैं। लग्जरी वाहनों में 6 से 7 एयरबैग्स होते हैं। एयरबैग्स दुर्घटना के समय बचाव करते हैं। इसमें उच्च श्रेणी की एसयूवी के सभी फीचर्स डाले गये हैं।
आरंभिक ब्रांडेड लक्जरी : बीएमडब्लू 3 सीरीज
इस कार में आपको लगभग वह सब कुछ मिलता है जो चाहिए - एक नया ब्रांड है, ताजगी के साथ देखने में भी अच्छी है, रखरखाव के लिहाज से भी अच्छी है। ब्रांड इसका सबसे मजबूत पहलू है। जैसे ऑडी को दो दशक पहले गरीबों की मर्सिडीज कहा जाता था, जो आज अपने आप में एक जबरदस्त ब्रांड बन गया है। बीएमडब्लू 3 सीरीज और मर्सिडीज सी क्लास में लग्जरी एक जैसी है। लेकिन बीएमडब्लू का नया डिजाइन आकर्षक है और सुविधाएँ भी अच्छी हैं।
स्प्लेंडर प्लस
यह हीरो मोटोकॉर्प की ऐसी बाइक है, जिसमें आपको कोई परेशानी नहीं होती। पहले इसकी सबसे लोकप्रिय बाइक स्प्लेंडर थी, जिसके बाद अब स्प्लेंडर प्लस आयी है। इसमें बहुत सी नयी सुविधाएँ हैं। कंपनी चाहती तो इसे नये नाम से उतार सकती थी। लेकिन कंपनी ने प्रचलित ब्रांड नाम का फायदा लेने के लिए इसका नाम नहीं बदला, केवल स्प्लेंडर के आगे प्लस जोड़ दिया। इसकी कुछ नयी खासियतों में फ्रेम, रूप-रंग और ग्राफिक्स है। इलेक्ट्रॉनिक सुविधाएँ भी हैं। डिजिटल लैंप भी है।
बजाज डिस्कवर
125 सीसी श्रेणी में मैंने बजाज डिस्कवर को चुना है। यह श्रेणी उनके लिए है, जो बाइक में थोड़ी ज्यादा शक्ति चाहते हैं। हालाँकि हीरो मोटोकॉर्प प्रयास कर रही है, लेकिन डिस्कवर को पछाड़ नहीं पा रही है। दोपहिया वाहनों में अलग-अलग मॉडलों में अतिरिक्त सुविधाओं के लिहाज से कुछ ज्यादा करने की गुंजाइश नहीं होती है। इकोनॉमी श्रेणी से आगे बढऩे पर बस डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टार्ट, फ्यूल इंजेक्शन जैसी कुछ खासियतें जुड़ जाती हैं। बजाज डिस्कवर को पसंद करने का मुख्य कारण इसका नाम ही है। इसका ब्रांड काफी मजबूत है।
होंडा यूनिकॉन
150 सीसी में होंडा यूनिकॉन संतुलित बाइक है। देखने में, ईंधन की खपत और स्टाइल के लिहाज से इस श्रेणी में यह सबसे अच्छी है।
होंडा ऐक्टिवा
होंडा ऐक्टिवा को स्कूटरों में अग्रणी कह सकते हैं। यह भी समस्या-मुक्त वाहन है। इसकी खास बात यह है कि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। औरतें, मर्द, बच्चे सभी इसे चला सकते हैं।
(निवेश मंथन, नवंबर 2012)