Nivesh Manthan
Menu
  • Home
  • About Us
  • ई-पत्रिका
  • Blog
  • Home/
  • 2016/
  • दिसंबर 2016/
  • मारुति ने पेश की नयी वैगन आर
Follow @niveshmanthan

मारुति ने पेश की नयी वैगन आर

Details
Category: दिसंबर 2016

मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार वैगन आर का सीमित संस्करण %वैगन-आर फेलिसिटी’ पेश किया है। यह एलएक्सआई और वीएक्सआई वर्जन में तैयार किया गया है। वैगनआर एलएक्सआई की कीमत 4.40 लाख रुपये और वीएक्सआई मॉडल की कीमत 5.37 लाख रुपये रखी है।

इसमें बॉडी ग्राफिक्स और रियर स्पॉइलर जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ जोड़ी गयी हैं, जो इसे स्टैंडर्ड वर्जन से अलग बनाते हैं। इसमें टू-डीन ब्लूटूथ इनेबल म्यूजिक सिस्टम, पीयू सीट, स्टीयरिंग कवर और रिवर्स पार्किंग सेंसर के साथ डिस्प्ले और वॉइस गाइडेंस की सुविधा दी गयी है। वैगन आर सीमित संस्करण के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें स्टैंडर्ड वेगन-आर वाला 1.0 लीटर का 3-सिलिंडर इंजन लगा है, जो 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद है। इसके अलावा यह कार सीएनजी में भी उपलब्ध है।
ऑडी ने पेश की ऑडी आरएस7 परफॉर्मेंस
ऑडी ने नयी ऑडी आरएस7 परफॉर्मेंस को भारत में 1.6 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत में उतारा है। इसमें 3993 सीसी वी8 पेट्रोल इंजन दिया गया है। मात्र 3.7 सेकंड में ये 100 रफ्तार हासिल कर सकती है। इसकी अधिकतम गति 305 किमी/घंटे है। इसकी पावर 605 पीएस, जबकि ऑडी आर7 की पावर 560 पीएस है। आरएस7 में स्टैंडर्ड आर7 वाला 4.0 लीटर का टीएफएसआई बाई-टर्बो वी8 इंजन है। पहिये बड़े आकार के हैं।
मर्सिडीज ने भारत में उतारीं दो नयी कारें
जर्मनी की मर्सिडीज बेंज ने दो नये मॉडल - सी क्लास केबरियोले और एस क्लास केबरियोले को भारतीय बाजार में उतारा है। इन दोनों ही कारों की दिल्ली शोरूम में कीमत क्रमश: 60 लाख रुपये और 2.25 करोड़ रुपये रखी गयी है। सी क्लास केबरियोले में 1001 सीसी का पेट्रोल इंजन, जबकि एस क्लास केबरियोले में वी8 पेट्रोल इंजन दिया गया है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ रोनाल्ड फोल्गर के मुताबिक एस क्लास केबरियोले 1971 के बाद से पेश पहली केबरियोले है। इसके साथ ही यह भारत में पेश की जाने वाली एस क्लास में पहली केबरियोले है।
बजाज ने उतारी पल्सर 220एफ बाइक
बजाज ऑटो ने पल्सर सीरीज में 220एफ बाइक को बाजार में उतार दिया है। बजाज पल्सर 220 एफ की कीमत 91,000 (एक्स-शोरूम, ठाणे) रखी गयी है। कंपनी के मुताबिक इस बाइक में पहली बार बीएसआईवी मानक पर बनाया गया रिफाइंड इंजन लगाया गया है। बजाज पल्सर 220एफ बाइक में लगा 220सीसी सिंगल-सिलिंडर इंजन 8500 आरपीएम पर 20.7 बीएचपी की पावर और 7000 आरपीएम पर 19.12 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करेगा। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इसमें नयी ब्लैक-रेड पेंट स्कीम के साथ टायरों को रेड स्ट्रिप से ढका गया है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में ब्लू-बैकलिट इल्युमिनेशन लगाया गया है। इस बार बाइक में मैनुअल चोक की सुविधा भी दी गयी है।
टोयोटा ने बाजार में उतारी नयी फॉच्र्युनर
जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने नयी पीढ़ी की फॉच्र्युनर को भारतीय बाजार में उतार दिया है। कंपनी ने इसे 25.92 लाख रुपये से शुरू कर 31.12 लाख रुपये तक की कीमतों में पेश किया है। इस कार को कंपनी के नये आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म टीएनजीए पर बनाया गया है। इससे यह पहले के मॉडलों से हल्की है और संचालन पहले से बेहतर किया गया है। इसकी डिजाइन आकर्षक है और शोल्डर लाइन पहले की अपेक्षा ज्यादा ऊँची है। इसमें इलेक्ट्रिक टेलगेट और एलईडी टेल लैम्प दिये गये हैं। नयी फॉच्र्युनर की सीट में मुलायम चमड़े का इस्तेमाल है और केबिन में पहले से ज्यादा जगह है। इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम लगा है। इसमें टोयोटा का जीडी डीजल इंजन दिया गया है। हालाँकि इसमें पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मिल सकता है। नयी पेट्रोल फॉच्र्युनर में 2.7-लीटर का चार सिलिंडर वाला इंजन लगा है जो 5200 आरपीएम पर 164 बीएचपी की पावर और 4000 आरपीएम पर 245 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। डीजल फॉच्र्यूनर में 2.8-लीटर का चार सिलिंडर वाला इंजन लगा है जो 3400 आरपीएम पर 175 बीएचपी की पावर और 420 एनएम का टॉर्क मैनुअल वेरिएंट में उत्पन्न करता है, जबकि ऑटोमैटिक वेरिएंट में 450 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है।
(निवेश मंथन, दिसंबर 2016)

  • सातवाँ वेतन आयोग कहीं खुशी, कहीं रोष
  • एचडीएफसी लाइफ बनेगी सबसे बड़ी निजी बीमा कंपनी
  • सेंसेक्स साल भर में होगा 33,000 पर
  • सर्वेक्षण की कार्यविधि
  • भारतीय अर्थव्यवस्था ही पहला पैमाना
  • उभरते बाजारों में भारत पहली पसंद
  • विश्व नयी आर्थिक व्यवस्था की ओर
  • मौजूदा स्तरों से ज्यादा गिरावट नहीं
  • जीएसटी पारित कराना सरकार के लिए चुनौती
  • निफ्टी 6000 तक जाने की आशंका
  • बाजार मजबूत, सेंसेक्स 33,000 की ओर
  • ब्याज दरें घटने पर तेज होगा विकास
  • आंतरिक कारक ही ला सकेंगे तेजी
  • गिरावट में करें 2-3 साल के लिए निवेश
  • ब्रेक्सिट से एफपीआई निवेश पर असर संभव
  • अस्थिरताओं के बीच सकारात्मक रुझान
  • भारतीय बाजार काफी मजबूत स्थिति में
  • बीत गया भारतीय बाजार का सबसे बुरा दौर
  • निकट भविष्य में रहेगी अस्थिरता
  • साल भर में सेंसेक्स 30,000 पर
  • निफ्टी का 12 महीने में शिखर 9,400 पर
  • ब्रेक्सिट का असर दो सालों तक पड़ेगा
  • 2016-17 में सुधार आने के स्पष्ट संकेत
  • चुनिंदा क्षेत्रों में तेजी आने की उम्मीद
  • सुधारों पर अमल से आयेगी तेजी
  • तेजी के अगले दौर की तैयारी में बाजार
  • ब्रेक्सिट से भारत बनेगा ज्यादा आकर्षक
  • सावधानी से चुनें क्षेत्र और शेयर
  • छोटी अवधि में बाजार धारणा नकारात्मक
  • निफ्टी 8400 के ऊपर जाने पर तेजी
  • ब्रेक्सिट का तत्काल कोई प्रभाव नहीं
  • निफ्टी अभी 8500-7800 के दायरे में
  • पूँजी मुड़ेगी सोना या यूएस ट्रेजरी की ओर
  • निफ्टी छू सकता है ऐतिहासिक शिखर
  • विकास दर की अच्छी संभावनाओं का लाभ
  • बेहद लंबी अवधि की तेजी का चक्र
  • मुद्रा बाजार की हलचल से चिंता
  • ब्रेक्सिट से भारत को होगा फायदा
  • निफ्टी साल भर में 9,200 के ऊपर
  • घरेलू बाजार आधारित दिग्गजों में करें निवेश
  • गिरावट पर खरीदारी की रणनीति
  • साल भर में 15% बढ़त की उम्मीद
  • भारतीय बाजार का मूल्यांकन ऊँचा
  • सेंसेक्स साल भर में 32,000 की ओर
  • भारतीय बाजार बड़ी तेजी की ओर
  • बाजार सकारात्मक, जारी रहेगा विदेशी निवेश
  • ब्रेक्सिट का परोक्ष असर होगा भारत पर
  • 3-4 साल के नजरिये से जमा करें शेयरों को
  • रुपये में कमजोरी का अल्पकालिक असर
  • साल भर में नया शिखर
7 Empire

अर्थव्यवस्था

  • भारत की विकास दर (जीडीपी वृद्धि दर) : भविष्य के अनुमान
  • भारत की विकास दर (जीडीपी वृद्धि दर) बीती तिमाहियों में
  • भारत की विकास दर (जीडीपी वृद्धि दर) बीते वर्षों में

बाजार के जानकारों से पूछें अपने सवाल

सोशल मीडिया पर

Additionaly, you are welcome to connect with us on the following Social Media sites.

  • Like us on Facebook
  • Follow us on Twitter
  • YouTube Channel
  • Connect on Linkedin

Download Magzine

    Overview
  • 2023
  • 2016
    • July 2016
    • February 2016
  • 2014
    • January

बातचीत

© 2025 Nivesh Manthan

  • About Us
  • Blog
  • Contact Us
Go Top